भारतीय रेलवे ने यात्री सेवाओं को सुव्यवस्थित करने और यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने के लिए सुपर ऐप पेश किया

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Indian Railways: भारतीय रेलवे एक ऑल-इन-वन मोबाइल एप्लीकेशन शुरू करने की प्रक्रिया में है जिसका उद्देश्य विभिन्न सुविधाओं को एक ही पर इककत्रित करके यात्री सेवाओं को सुव्यवस्थित करना है।

सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम्स (CRIS) की अगुवाई में यह पहल टिकट बुकिंग, प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने और ट्रेन शेड्यूल को ट्रैक करने जैसी सुविधाएं प्रदान करके यात्रा के अनुभव को बेहतर बनाने का प्रयास करती है।

CRIS और भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) के बीच सहयोग इस विकास में महत्वपूर्ण है, जिसमें बाद वाला यात्रियों के लिए प्राथमिक इंटरफ़ेस के रूप में अपनी भूमिका बनाए रखने के लिए तैयार है।

यह नया ‘सुपर ऐप’ जो वर्ष के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है, भारतीय रेलवे द्वारा अपनी सेवाओं को आधुनिक बनाने और सरल बनाने के प्रयास में एक महत्वपूर्ण छलांग है। वर्तमान में यात्री टिकट आरक्षण से लेकर भोजन वितरण और ट्रेन ट्रैकिंग तक की सेवाओं के लिए कई एप्लिकेशन और वेबसाइटों पर निर्भर हैं।

इनमें टिकट बुकिंग के लिए IRCTC रेल कनेक्ट, भोजन ऑर्डर करने के लिए IRCTC ई-कैटरिंग फ़ूड ऑन ट्रैक और ट्रेन अपडेट के लिए नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम आदि शामिल हैं। इन सेवाओं को एक एकीकृत एप्लिकेशन में एकीकृत करने से न केवल परिचालन सुव्यवस्थित होगा बल्कि यूजर्स अनुभव में भी उल्लेखनीय सुधार होगा।

एक रिपोर्ट में उद्धृत एक अधिकारी ने IRCTC की मौजूदा प्रणालियों को नए एप्लिकेशन के साथ एकीकृत करने के लिए चल रहे प्रयासों पर प्रकाश डाला, जिसमें इस बात पर जोर दिया गया कि “IRCTC यात्रियों के साथ CRIS के इंटरफेस के रूप में जारी रहेगा। IRCTC और नियोजित ऐप के बीच एकीकरण का काम चल रहा है।” यह एकीकरण सुपर ऐप में निर्बाध संक्रमण सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है, जिससे IRCTC सेवाओं से यात्रियों की अपेक्षा के अनुरूप परिचितता और विश्वसनीयता बनी रहे।

IRCTC का मौजूदा मोबाइल एप्लिकेशन, IRCTC रेल कनेक्ट, जिसे 100 मिलियन से ज़्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है, रेलवे की डिजिटल पेशकशों में सबसे लोकप्रिय है, जिसके पास आरक्षित टिकट बुकिंग के लिए विशेष अधिकार हैं। सुपर ऐप की शुरुआत को IRCTC के डिजिटल पदचिह्न को और बढ़ाने और अतिरिक्त राजस्व धाराएं बनाने के लिए एक रणनीतिक कदम के रूप में देखा जा रहा है। आरक्षण के लिए IRCTC पर थर्ड-पार्टी बुकिंग प्लेटफ़ॉर्म की निर्भरता रेलवे के टिकटिंग इकोसिस्टम में निगम की केंद्रीय भूमिका को रेखांकित करती है।

वित्त वर्ष 2023-24 में IRCTC का वित्तीय प्रदर्शन रेलवे के संचालन में डिजिटल सेवाओं के महत्व को और भी स्पष्ट करता है। ₹1111.26 करोड़ के शुद्ध लाभ और ₹4270.18 करोड़ के राजस्व के साथ, अकेले टिकट बिक्री ने कुल राजस्व का 30.33% हिस्सा बनाया, जो 453 मिलियन (45.3 करोड़) से अधिक बुकिंग के बराबर था। यह वित्तीय सफलता IRCTC के विकास और यात्री सेवाओं की समग्र वृद्धि में सकारात्मक योगदान देने के लिए सुपर ऐप की क्षमता को उजागर करती है।

भारतीय रेलवे का आगामी सुपर ऐप यात्रियों द्वारा टिकट बुकिंग से लेकर भोजन ऑर्डर करने और ट्रेन ट्रैकिंग तक विभिन्न सेवाओं तक पहुँचने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए तैयार है। इन सेवाओं को एक एकल, एकीकृत प्लेटफ़ॉर्म में समाहित करके, रेलवे का लक्ष्य अधिक कुशल और उपयोगकर्ता-अनुकूल अनुभव प्रदान करना है। जैसे-जैसे यह विकास आगे बढ़ेगा, यात्री अपनी यात्रा में सुविधा और दक्षता के एक नए युग की उम्मीद कर सकते हैं।

Alisha Rana

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